SBI Small Cap Fund Review किसे इस fund में निवेश करना चाहिए?

SBI  small cap Fund is good or bad, is SBI small cap fund a good investment:

SBI स्मॉल कैप फंड एक इक्विटी-ओरिएंटेड Mutual fund है जो स्मॉल-कैप कंपनियों में Invest करता है। स्मॉल-कैप कंपनियां वे हैं जिनका बाजार पूंजीकरण 250 करोड़ से 7500 करोड़ के बीच है। यह फंड SBI Mutual fund द्वारा प्रबंधित किया जाता है SBI Small cap Fund को 9 अप्रैल, 2009 को लॉन्च किया गया था।

SBI Small Cap Fund Direct Growth फंड का प्रदर्शन (Fund Performance) :

30 जून, 2021 तक, फंड का एयूएम 5,672 करोड़ रुपये है। पिछले वर्ष में 30.5% का रिटर्न दिया है। 3 साल का सालाना रिटर्न 17.9% है, जबकि 5 साल का सालाना रिटर्न 18.4% है।

वहीं 21 अप्रैल 2023 तक की बात करें तो इस fund का Aum 15395 करोड़ रुपए है। और पीछले एक महीना का रिटर्न 3.50% दिया है वहीं छ: महीने में नेगेटिव रिटर्न -1.92% का देखने को मिला लेकिन एक साल के रिटर्न को देखे तो इस फंड ने 6.97% का रिटर्न दिया है वहीं तीन साल में 37.87% और पांच साल में 15.08% का रिटर्न दिया है। 21 अप्रैल 2023 में इस फंड का NAV 125.23 रुपए चल रहा है।

यह योजना 9 अक्टूबर, 2013 को शुरू की गई थी। 28 अप्रैल, 2023 तक योजना का NAV: 127.17 रुपये है। पिछले पांच वर्षों के लिए योजना का प्रदर्शन(Performance) इस प्रकार है:

1 महीना का रिटर्न: 4.48%

6 महीना का रिटर्न: -0.37%

1 साल का रिटर्न: 9.22%

3 साल का रिटर्न: 37.13%

5 साल का रिटर्न: 15.12%

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पिछला प्रदर्शन भविष्य के रिटर्न की गारंटी नहीं है। म्युचुअल फंड का प्रदर्शन बाजार के विभिन्न कारकों से प्रभावित हो सकता है।

Read: Nippon India Small Cap Fund

 

एसबीआई स्मॉल कैप डायरेक्ट ग्रोथ की मुख्य विशेषताएं(Key Features of SBI Small Cap Direct Growth)

1. Fund Type: इक्विटी म्यूचुअल फंड

2. निवेश का उद्देश्य(Investment objective): लंबी अवधि की पूंजी वृद्धि के लिए स्मॉल-कैप कंपनियों में निवेश करना।

3. Risk Profile: हाई(High)

4. न्यूनतम निवेश राशि(Minimum Investment Amount): रु.5000(lump sum), Rs. 500 (SIP)

5. Entry Load: कोई नहीं

 6. Exit Load: 1% अगर 1 साल से पहले रिडीम किया गया हो

7. Fund Manager: आर. श्रीनिवासन

8. Benchmark Index: S&P BSE Small Cap Index(एस एंड पी बीएसई स्मॉल कैप इंडेक्स)

 

SBI Small Cap Fund में fund Manager कौन है

SBI Small Cap Fund को Manage करने के लिए दो Fund Manager R. Srinivasan और Mohit Jain है।

 

SBI Small Cap Fund का Expense ratio, exit load और tax benefit क्या है-

SBI Small Cap Fund का Expense ratio, exit load और tax benefit की बात करें तो इस फंड का

Expense ratio: 0.7% ( Inclusive GST)

Exit Load: 1% (अगर एक साल के अंदर Redeem करने पर) एक साल पूरा होने पर कोई Exit Load नहीं लगता है।

Tax benefit: 1 साल के अंदर Redeem करने पर आपको 15% का tax आपके Return money पर देना होगा। और अगर एक साल के बाद Redeem करने पर 10% का tax साथ ही 1लाख का Benefit भी मिलेगा।

SBI Small Cap Fund Direct Growth का उद्देश्य:

फंड के शासनादेश के अनुसार, इसे स्मॉल-कैप इक्विटी (Small Cap Fund Equity) और इक्विटी-संबंधित प्रतिभूतियों के विविध पोर्टफोलियो (Portfolio) में निवेश करके निवेशकों को दीर्घकालिक प्रशंसा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

SBI Small Cap Fund Direct Growth Asset Allocation क्या है –

फंड मुख्य रूप से स्मॉल-कैप कंपनियों में Invest करता है और ऐसी कंपनियों में न्यूनतम 65% आवंटन होता है, बाकी आवंटन मिड-कैप कंपनियों (35% तक) या लार्ज-कैप कंपनियों (10% तक) में किया जा सकता है। . फंड अपनी संपत्ति का 10% तक डेट और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स में भी निवेश कर सकता है।

फंड के पास विभिन्न क्षेत्रों में एक विविध पोर्टफोलियो है, जिसमें शीर्ष क्षेत्र उपभोक्ता सामान (Consumer Goods), औद्योगिक विनिर्माण (Industrial Manufacturing), वित्त(Finance), स्वास्थ्य सेवा और रसायन (Healthcare and Chemicals) हैं।

SBI Small Cap Fund Review किसे इस fund में निवेश करना चाहिए?

 

निवेश रणनीति (Investment Strategy) क्या है:

SBI Small Cap Fund की निवेश रणनीति लंबी अवधि की सफलता की संभावना वाली उच्च विकास वाली कंपनियों की पहचान करने और उनमें निवेश करने पर केंद्रित है। फंड मैनेजर शेयरों का चयन करने के लिए बॉटम-अप दृष्टिकोण अपनाता है, जिसमें व्यक्तिगत कंपनी विश्लेषण को क्षेत्र या बाजार के रुझान से अधिक महत्व दिया जाता है।

फंड मैनेजर एक मजबूत प्रबंधन टीम, एक स्थायी प्रतिस्पर्धी लाभ और लगातार विकास के ट्रैक रिकॉर्ड वाली कंपनियों की भी तलाश करता है। फंड मैनेजर का लक्ष्य उच्च गुणवत्ता वाली छोटी-कैप कंपनियों का एक पोर्टफोलियो बनाना है जो लंबे समय में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

 SBI Small Cap Fund में किसे निवेश करना चाहिए?

SBI Small Cap Fund उन निवेशकों(Investors) के लिए उपयुक्त है जो संभावित रूप से High Return अर्जित करने के लिए उच्च जोखिम (High Risk) लेने को तैयार हैं। स्मॉल-कैप कंपनियों में तेजी से बढ़ने की क्षमता है, लेकिन वे अधिक अस्थिर (उतर-चढ़ाव) भी हो सकती हैं और उच्च जोखिम उठा सकती हैं। इसलिए, यह फंड लंबी अवधि के निवेश करने वाले निवेशकों (Investors) के लिए अच्छा है। जो बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ सहज हैं और अल्पकालिक अस्थिरता (कम समय के उतार-चढ़ाव) का सामना कर सकते हैं।

जो निवेशक स्मॉल-कैप कंपनियों में निवेश जोड़कर अपने पोर्टफोलियो (portfolio) में विविधता लाना चाहते हैं, वे इस फंड में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं। इसके अलावा, जो निवेशक लार्ज-कैप और मिड-कैप फंडों की तुलना में लंबे समय में अधिक रिटर्न (High Return) चाहते हैं, उन्हें एसबीआई स्मॉल कैप फंड (SBI Small Cap Fund) एक अच्छा निवेश विकल्प लग सकता है।

हालांकि, निवेशकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि स्मॉल-कैप फंड लार्ज-कैप और मिड-कैप फंडों की तुलना में अधिक अस्थिर(उतर-चढ़ाव) हो सकते हैं, और इसलिए, उन्हें इस फंड में अपने पोर्टफोलियो (portfolio) का एक हिस्सा ही निवेश करना चाहिए, जो उनके जोखिम प्रोफाइल और वित्तीय के अनुरूप हो।

SBI small cap Fund is good or bad, is SBI small cap fund a good investment:

SBI Small Cap Fund एक म्यूचुअल फंड है जो मुख्य रूप से छोटे बाजार (Small Market) पूंजीकरण वाली स्मॉल-कैप कंपनियों(Small Cap Companies) में Invest करता है। लंबी अवधि(Long Time) में बेंचमार्क से ज्यादा रिटर्न देने का फंड का ट्रैक रिकॉर्ड(Track Record) रहा है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्मॉल-कैप स्टॉक(Small Cap Stock) में अधिक उतर-चढ़ाव देखने को मिल सकता हैं और बड़ी कंपनियों की तुलना में अधिक जोखिम(Risks) उठा सकते हैं। इसका मतलब है कि SBI Small Cap Fund उन निवेशकों के लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है जिनके पास उच्च जोखिम सहिष्णुता(सहन करने की शक्ति) और लंबी अवधि(Long Time) के Invest करने की क्षमता हैं।

निवेश करने से पहले, फंड के ट्रैक रिकॉर्ड, प्रबंधन टीम, फीस, निवेश रणनीति और अन्य महत्वपूर्ण कारकों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है।

अंत में, फंड अच्छा है या बुरा यह आपके निवेश उद्देश्यों, जोखिम सहिष्णुता और समग्र निवेश रणनीति पर निर्भर करता है, और आपको कोई भी निवेश(Invest) निर्णय लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श जरूर करना चाहिए।

निष्कर्ष:

SBI Small Cap Fund उन निवेशकों के लिए एक अच्छा निवेश विकल्प है जो संभावित कमाई के लिए उच्च जोखिम लेने को तैयार हैं। यह फंड लम्बे समय के लिए Investment करने वाले लोगों के लिए एक बेहतरीन fund है जो High Risk होने के बावजूद भी एक अच्छा Return देता है SBI Small Cap Fund के AUM यानी Fund Size भी अच्छा है साथ ही Fund Manager निवेशकों के अच्छे रिटर्न के लिए तैयार रहते हैं SBI Small Cap Fund  में आप Lumpsum invest नहीं कर सकते है यही एक Bad है बाकी सब Good performance है। SBI Small Cap Direct Growth एक High Risk वाली Mutual fund योजना है जिसका उद्देश्य अपने निवेशकों को Long Term में High Return प्रदान करना है। इस योजना ने पिछले कुछ वर्षों में अच्छा प्रदर्शन किया है और अपने बेंचमार्क इंडेक्स(benchmark index) को काफी पीछे छोड़ दिया है। हालांकि, निवेशकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि यह स्कीम स्मॉल-कैप कंपनियों में निवेश करती है, जो स्वाभाविक रूप से Large Cap और Midcap कंपनियों की तुलना में जोखिम भरी होती हैं। इसलिए, निवेशकों को इस योजना में निवेश करने से पहले अपने निवेश उद्देश्यों, जोखिम लेने की क्षमता और निवेश क्षितिज पर सावधानीपूर्वक विचार करके ही Invest करना चाहिए।

Leave a Comment