Nippon India Small Cap Fund Direct Growth review – High Return Fund

High Return Fund – Nippon India Small Cap Fund Direct Growth review

Nippon India स्मॉल कैप फंड एक इक्विटी-ओरिएंटेड Mutual fund है जो स्मॉल-कैप कंपनियों में Invest करता है। स्मॉल-कैप कंपनियां वे हैं जिनका बाजार पूंजीकरण 250 करोड़ से 7500 करोड़ के बीच है। यह फंड Nippon India Mutual fund द्वारा प्रबंधित किया जाता है Nippon India Small cap Fund को 16 अक्टूबर 2006 को लॉन्च किया गया था। निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड डायरेक्ट ग्रोथ का उद्देश्य उन छोटी पूंजीकरण कंपनियों के शेयरों में निवेश करना है जिनमें लंबी अवधि में विकास और high return की क्षमता है।  फंड का उद्देश्य उभरती कंपनियों में निवेश करके और भविष्य में विकास की संभावना रखने वाली कंपनियों में निवेश करके निवेशकों के लिए दीर्घकालिक संपत्ति बनाना है।

Nippon India Small Cap Fund Direct Growth फंड का प्रदर्शन (Fund Performance) :

निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड डायरेक्ट ग्रोथ का प्रदर्शन शुरुआत से ही काफी प्रभावशाली रहा है।  फंड ने लगातार अपने बेंचमार्क (एसएंडपी बीएसई स्मॉल कैप टीआरआई) से बेहतर प्रदर्शन किया है और अपने निवेशकों को मजबूत रिटर्न दिया है।

02 माई 2023 तक, फंड का एयूएम(AUM) 24,490 करोड़ रुपये है।

यह fund 16 अक्टूबर 2006 को शुरू की गई थी। 2 माई, 2023 तक इस fund का NAV: 106.17 रुपये है।  पिछले पांच वर्षों से फंड का प्रदर्शन(Performance) इस प्रकार है:-

1 महीना का रिटर्न: 6.11%

6 महीना का रिटर्न: 4.64%

1 साल का रिटर्न: 13.46%

3 साल का रिटर्न: 46.77%

5 साल का रिटर्न: 16.76%

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पिछला प्रदर्शन भविष्य के रिटर्न की गारंटी नहीं है। म्युचुअल फंड का प्रदर्शन बाजार के विभिन्न कारकों से प्रभावित हो सकता है।

Nippon India Small Cap Fund Direct Growth की मुख्य विशेषताएं(Key Features of Nippon India Small Cap Fund Direct Growth)

 1. Fund Type: इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity mutual fund)

2. निवेश का उद्देश्य(Investment objective): लंबी अवधि की पूंजी वृद्धि के लिए स्मॉल-कैप कंपनियों में निवेश करना।

3. Risk Profile: हाई(High)

4. न्यूनतम निवेश राशि(Minimum Investment Amount): रु.5000(lump sum), Rs. 100 (SIP)

 5. Entry Load: कोई नहीं

 6. Exit Load: 1% अगर 1 महीना से पहले रिडीम किया गया हो

 7. Rating: 4*

 8. Benchmark Index: S&P BSE Small Cap Index(एस एंड पी बीएसई स्मॉल कैप इंडेक्स)

9. Equity : 95.9%

10.Cash : 2.6%

11. Debt : 1.3%

Nippon India Small Cap Fund Direct Growth review - High Return Fund

Nippon India Small Cap Fund में fund Manager कौन है

Nippon Small Cap Fund को Manage करने के लिए तीन Fund Manager Samir Rachh, Tejas Sheth और Akshay Sharma है।

Nippon India Small Cap Fund का Expense ratio, exit load और tax benefit क्या है-

Nippon India Small Cap Fund का Expense ratio, exit load और tax benefit की बात करें तो इस फंड का

Expense ratio: 0.92% ( Inclusive GST)

Exit Load: 1% (अगर एक साल के अंदर Redeem करने पर) एक महीना पूरा होने पर कोई Exit Load नहीं लगता है।

Tax benefit: 1 साल के अंदर Redeem करने पर आपको 15% का tax आपके Return money पर देना होगा। और अगर एक साल के बाद Redeem करने पर 10% का tax साथ ही 1लाख का Benefit भी मिलेगा।

(Top 10 Holdings)शीर्ष होल्डिंग्स:

निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड डायरेक्ट ग्रोथ की शीर्ष होल्डिंग्स इस प्रकार हैं:

1. Tube Investments of India LTD.

2. KPIT Technologies LTD.

3. HDFC Bank LTD.

4. Bank of Baroda

5. Balrampur Chini Mills Ltd.

6. Zydus Wellness Ltd.

7. NIIT Ltd.

8. Larsen & Toubro Ltd.

9. Navin Fluorine International Ltd.

10. Tejas Networks Ltd.

Nippon India Small Cap Fund Direct Growth का उद्देश्य:

फंड मैनेजरों का लक्ष्य अच्छी वृद्धि की संभावनाओं वाले अंडरवैल्यूड और अंडर-एनालिसिस वाले स्मॉल-कैप शेयरों में निवेश करके निवेशकों के लिए लंबी अवधि में अच्छे return के लिए यह फंड है।

फंड के पास विभिन्न क्षेत्रों में एक विविध पोर्टफोलियो है, जिसमें शीर्ष क्षेत्र उपभोक्ता सामान (Consumer Goods), औद्योगिक विनिर्माण (Industrial Manufacturing), वित्त(Finance), स्वास्थ्य सेवा और रसायन (Healthcare and Chemicals) हैं।

Nippon India  Small Cap Fund Review किसे इस fund में निवेश करना चाहिए?

निवेश रणनीति (Investment Strategy) क्या है:

Nippon India Small Cap Fund की निवेश रणनीति लंबी अवधि की सफलता की संभावना वाली उच्च विकास वाली कंपनियों की पहचान करने और उनमें निवेश करने पर केंद्रित है। फंड मैनेजर शेयरों का चयन करने के लिए बॉटम-अप दृष्टिकोण अपनाता है, जिसमें व्यक्तिगत कंपनी विश्लेषण को क्षेत्र या बाजार के रुझान से अधिक महत्व दिया जाता है।

फंड मैनेजर एक मजबूत प्रबंधन टीम, एक स्थायी प्रतिस्पर्धी लाभ और लगातार विकास के ट्रैक रिकॉर्ड वाली कंपनियों की भी तलाश करता है। फंड मैनेजर का लक्ष्य उच्च गुणवत्ता वाली छोटी-कैप कंपनियों का एक पोर्टफोलियो बनाना है जो लंबे समय में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

 Nippon India Small Cap Fund में किसे निवेश करना चाहिए?

Nippon India Small Cap Fund उन निवेशकों (Investors) के लिए उपयुक्त है जो संभावित रूप से High Return अर्जित करने के लिए High Risk लेने को तैयार हैं। स्मॉल-कैप कंपनियों में तेजी से बढ़ने की क्षमता है, लेकिन अधिक उतर-चढ़ाव भी हो सकती हैं और उच्च जोखिम उठा सकती हैं। इसलिए, यह फंड long term के निवेश करने वाले निवेशकों (Investors) के लिए अच्छा है। जो बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ सहज हैं और अल्पकालिक अस्थिरता (कम समय के उतार-चढ़ाव) का सामना कर सकते हैं।

जो निवेशक स्मॉल-कैप कंपनियों में निवेश जोड़कर अपने पोर्टफोलियो (portfolio) में विविधता लाना चाहते हैं, वे इस फंड में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं। इसके अलावा, जो निवेशक लार्ज-कैप और मिड-कैप फंडों की तुलना में लंबे समय में अधिक रिटर्न (High Return) चाहते हैं, उन्हें निप्पोन इंडिया स्मॉल कैप फंड (Nippon India Small Cap Fund) एक अच्छा निवेश विकल्प लग सकता है।

हालांकि, निवेशकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि स्मॉल-कैप फंड लार्ज-कैप और मिड-कैप फंडों की तुलना में अधिक अस्थिर(उतर-चढ़ाव) हो सकते हैं, और इसलिए, उन्हें इस फंड में अपने पोर्टफोलियो (portfolio) का एक हिस्सा ही निवेश करना चाहिए, जो उनके जोखिम प्रोफाइल और वित्तीय के अनुरूप हो।

Nippon India small cap Fund is good or bad, is Nippon India small cap fund a good investment:

Nippon India Small Cap Fund एक म्यूचुअल फंड है जो मुख्य रूप से Small Market पूंजीकरण वाली Small Cap Companies में Invest करता है। Long Term में बेंचमार्क से ज्यादा रिटर्न देने का फंड का ट्रैक रिकॉर्ड(Track Record) रहा है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्मॉल-कैप स्टॉक(Small Cap Stock) में अधिक उतर-चढ़ाव देखने को मिल सकता हैं और बड़ी कंपनियों की तुलना में अधिक जोखिम(Risks) उठा सकते हैं। इसका मतलब है कि Nippon India Small Cap Fund उन निवेशकों के लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है जिनके पास उच्च जोखिम सहिष्णुता(सहन करने की शक्ति) और लंबी अवधि(Long Time) के Invest करने की क्षमता हैं।

निवेश करने से पहले, फंड के ट्रैक रिकॉर्ड, प्रबंधन टीम, फीस, निवेश रणनीति और अन्य महत्वपूर्ण कारकों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है।

अंत में, फंड अच्छा है या बुरा यह आपके निवेश उद्देश्यों, जोखिम सहिष्णुता और समग्र निवेश रणनीति पर निर्भर करता है, और आपको कोई भी निवेश(Invest) निर्णय लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श जरूर करना चाहिए।

निष्कर्ष:

Nippon Small Cap Direct Growth एक High Risk वाली Mutual fund योजना है जिसका उद्देश्य अपने निवेशकों को Long Term में High Return प्रदान करना है।  इस योजना ने पिछले कुछ वर्षों में अच्छा प्रदर्शन किया है और अपने बेंचमार्क इंडेक्स(benchmark index) को काफी पीछे छोड़ दिया है।  हालांकि, निवेशकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि यह फंड स्मॉल-कैप कंपनियों में निवेश करती है, जो स्वाभाविक रूप से Large Cap और Midcap कंपनियों की तुलना में जोखिम भरी होती हैं।  इसलिए, निवेशकों को इस फंड में निवेश करने से पहले अपने निवेश उद्देश्यों, जोखिम लेने की क्षमता और निवेश क्षितिज पर सावधानीपूर्वक विचार करके ही Invest करना चाहिए।

Leave a Comment