दीपावली पर निबंध, dipawali per nibandh

दीपावली पर निबंध (dipawali per nibandh)

१. प्रस्तावना:-

दीपावली, जिसे हम दिवाली के नाम से भी जानते हैं, भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाने वाला एक प्रमुख त्योहार है। यह त्योहार हिन्दू पंचांग के कारण कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी से अमावस्या तक चलता है, जिसे दीपावली पर्व कहा जाता है।

२. दीपावली का अर्थ:-

दीपावली का अर्थ होता है ‘दीपों की पंक्ति’ या ‘दीपों का अवलोकन’। इस दिन लोग अपने घरों को दीपों से सजाकर उन्हें जलाते हैं ताकि घर में रौशनी हो, और इससे अंधकार भगाया जा सके।

३. दीपावली का ऐतिहासिक कथा:-

दीपावली का त्योहार विभिन्न धार्मिक कथाओं और ऐतिहासिक घटनाओं के साथ जुड़ा हुआ है। हिन्दू धर्म में, इस दिन भगवान श्रीराम अयोध्या लौटते हैं और उनके आगमन को देखकर लोगों ने खुशी में दीपों से जगमगाहट की।

४. दीपावली के दिन लोग में उत्साह और उमंग:-

दीपावली का उत्साहपूर्ण माहौल एक हमारे आत्मा में भी उत्कृष्टता और आनंद की भावना भर देता है। इस दिन लोग अपने दिलों में दुश्मनी को दूर करके एक दूसरे के साथ मित्रता और प्रेम का आदान-प्रदान करते हैं।
दीपावली के इस महत्वपूर्ण पर्व के दौरान, लोग नए वस्त्र पहनकर और नए सामानों को खरीदकर अपने घरों को सजाते हैं। घरों को सजाने के साथ ही उन्हें खानपान के विभिन्न स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेने का भी आदान-प्रदान होता है।
दीपावली के दिन लोग एक दूसरे को बधाईयां देकर आपसी सजगता को बढ़ाते हैं और अपने आप को नए आरंभों की ओर प्रेरित करते हैं। यह एक पुनर्निर्माण का संकेत है जो हमें अपने जीवन में सकारात्मक परिवर्तन करने के लिए प्रेरित भी करता है।

५. दीपावली के दिन दीपों की अद्भुत सौंदर्य:-

दीपावली का अद्भुत सौंदर्य रात को सारे घरों में जगमगाहट में दिखाई देता है, जब हजारों दीपकों ने अंधकार को दूर करके रौशनी का संदेश देते हैं। दीपों की रौशनी से मनोहर लगता है कि अब अच्छाई और प्रेम का प्रकाश सभी दिशाओं में बढ़ रहा है।

६. निष्कर्ष:-

इस पावन पर्व के द्वारा हम एक दूसरे के साथ मिलकर एक सजीव और सामरिक समृद्धि की दिशा में कदम बढ़ाते हैं। यह एक साझा सामाजिक संबंध और भाईचारे का महत्वपूर्ण अवसर है, जो हमें एक बेहतर और समृद्धि भरा जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है।दीपावली पर निबंध

इसे भी पढ़ें: शिक्षक दिवस पर निबंध (shikshak diwas par nibandh) कैसे लिखें

दीपावली पर निबंध 300 शब्दों में (dipawali per nibandh)

१. प्रस्तावना:-

दीपावली, भारतीय सांस्कृतिक कलेवर में एक बहुत ही महत्वपूर्ण और आदर्श त्योहार है। यह पर्व हिन्दू कैलेंडर के कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी से अमावस्या तक मनाया जाता है। दीपावली का अर्थ है ‘दीपों की पंक्ति’, जिससे साफ होता है कि इसमें दीपों का खास महत्व है।

२. दीपावली के दिन:-

दीपावली के दिन लोग अपने घरों को दीपों से सजाते हैं और उन्हें जलाकर अपने जीवन में रौशनी लाने का संकेत देते हैं। यह पर्व सत्य, धर्म, शांति, प्रेम, और समृद्धि की प्रतीक है। दीपावली के इस अवसर पर लोग नए वस्त्र पहनकर और अपने घरों को सजाकर उन्हें दीपों से सजाकर रौशनी से भर देते हैं। घरों को सजाने के साथ ही विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेना भी इस त्योहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

३. दीपावली का महत्व:-

दीपावली का महत्व भारतीय समाज में अत्यधिक है, क्योंकि इसे भगवान श्रीराम के अयोध्या लौटने के दिनों के रूप में मनाने का कारण माना जाता है। इस दिन भगवान श्रीराम ने अपनी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ अयोध्या में सफलता पूर्वक लौटा था, उनके आने के खुशी में स्वागत के रूप में लोगों ने दीपों की रोशनी से पूरे अयोध्या को जगमगा दिया था।

४. दीपावली एक मित्रता की प्रक्रिया:-

दीपावली के दिन लोग एक दूसरे को बधाई देकर और उपहारों के साथ आपसी मित्रता को और बढ़ाते हैं। यह एक साझा समृद्धि और खुशी का पल है, जो लोगों को एक दूसरे के साथ जोड़ने का मौका देता है। दीपावली के पर्व से हमें यह सिखने को मिलता है कि रौशनी के साथ सामंजस्यपूर्ण और खुशहाल जीवन का सफलता से कैसे संबंधित है।

५. निष्कर्ष:-

दीपावली पर्व सत्य, धर्म, शांति, प्रेम, और समृद्धि की प्रतीक है। जो लोग के जीवन में एक रोशनी भर देती है लोगों में समृद्धि और मित्रता का भाव उत्पन्न करता है। जिस प्रकार श्रीराम अपने पिता के वचन को पूरा किया हमें भी अपने परिवार माता-पिता के वचन एवं अपने कर्तव्य को पूरा करना होगा।

दीपावली पर निबंध 200 शब्द hindi (dipawali per nibandh)

१. परिचय:-

दीपावली, भारतीय सांस्कृतिक विरासत में एक महत्वपूर्ण और उत्कृष्ट पर्व है जो सत्य, धर्म, शांति, प्रेम, और समृद्धि की प्रतीकता है। यह हिन्दू कैलेंडर के कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी से अमावस्या तक आयोजित होता है।

२.दीपावली का मूल उद्देश्य:-

दीपावली का मूल उद्देश्य अंधकार से रौशनी की ओर बढ़ना है। इसे भगवान श्रीराम के अयोध्या लौटने के दिनों के रूप में मनाने का कारण भी माना जाता है, जब लोगों ने उनका स्वागत दीपों से किया था।

३. दीपावली के दिन:-

दीपावली के दिन घरों को दीपों से सजाया जाता है, जो एक खास प्रकाश सृष्टि करते हैं और घर को आत्मा की शुभता से भर देते हैं। लोग नए वस्त्र पहनकर और नए सामानों को खरीदकर इस अद्वितीय मौके को साझा करते हैं।

४. निष्कर्ष:-

इस दिन को आपसी मित्रता और प्रेम का आदान-प्रदान करने के रूप में भी मनाया जाता है। लोग एक दूसरे को बधाईयां भेजकर और उपहारों के साथ आपसी समर्थन को बढ़ाते हैं। दीपावली से हमें यह सिख मिलती है कि रौशनी और प्रेम से ही जीवन को सजीव बनाए रखना है।

दीपावली का निबंध हिंदी में 20 लाइन (dipawali per nibandh)

1. दीपावली, भारतीय पर्वों में सबसे चमकीला और प्रमुख त्योहारों में से एक है।
2. इसे ‘दीपों का त्योहार’ भी कहा जाता है क्योंकि लोग इस दिन दीपों से अपने घरों को सजाते हैं।
3. दीपावली का पर्व हिन्दू कैलेंडर के कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी से अमावस्या तक मनाया जाता है।
4. इसका महत्वपूर्ण हिस्सा है भगवान श्रीराम के अयोध्या लौटने के संबंध में, जिसे लोग दीपों से सजाते हैं।
5. दीपावली का आयोजन भारत भर में हर क्षेत्र में धूमधाम से किया जाता है।
6. इसे सत्य, धर्म, शांति, प्रेम, और समृद्धि की प्रतीकता के रूप में माना जाता है।
7. दीपावली के दिन लोग नए वस्त्र पहनकर और अपने घरों को दीपों से सजाते हैं।
8. घर की सजीवता को बढ़ाने के लिए लोग विभिन्न रंगीन और आकर्षक दीपों का इस्तेमाल करते हैं।
9. दीपावली के दिन घर के आस-पास सफाई करके नए शुरुआतों की ओर कदम बढ़ाते हैं।
10. इस अवसर पर लोग उपहारों और मिठाईयों को एक दूसरे से बांटते हैं।
11. बच्चे खुशी से पटाखों और आतिशबाजियों को जलाते हैं और घर में उत्साह बढ़ाते हैं।
12. व्यापारी लोग इस मौके पर अपने खाताओं को सुधारने के लिए पूजा-अर्चना करते हैं।
13. दीपावली के दिन दान-पुण्य का महत्व बढ़ता है और लोग दान देने का आदान-प्रदान करते हैं।
14. इस पर्व के दिन अनेक सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होते हैं।
15. दीपावली के मौके पर स्कूल और कॉलेजों में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं।
16. इस दिन लोगों के द्वारा आत्मनिर्भरता और स्वच्छता के महत्व पर विचार-विमर्श करा जाता है।
17. दीपावली के दिन लोग एक दूसरे को बधाईयां भेजकर और खुशियों का आत्मसात करते हैं।
18. यह पर्व देशवासियों को अपने राष्ट्रीय और सांस्कृतिक धरोहर का गर्व महसूस कराता है।
19. दीपावली से हमें यह सिखने को मिलता है कि प्रेम, शांति, और सद्गुण जीवन की अच्छाई होती है।
20. इस पर्व के माध्यम से हम सभी को एक-दूसरे के साथ मिलकर खुशियों भरा और समृद्धि योग्य जीवन जीने का संकेत मिलता है।

Leave a Comment