Importance of teacher in hindi शिक्षक का महत्व

Importance of teacher in hindi शिक्षक का महत्व

शिक्षक की अवधारणा

शिक्षक क्या होता है या शिक्षक किसे कहते हैं इसका सीधा सा जवाब है कि जिससे हम कुछ भी सीखते हैं। जिससे हमें प्रेरणा मिलती है। जो हमें सही राह की ओर चलने के लिए सही मार्ग दिखाता है। वे सभी शिक्षक कहलाते हैं। शिक्षक को हम कई नामों से जानते हैं अध्यापक, Teacher, गुरु, शिक्षक जैसे अनेकों नाम से हम उन्हें पुकारते हैं।  इस संसार में जो कुछ भी है हम उनसे कुछ ना कुछ सीखते ही रहते हैं वे सभी हमारे शिक्षक हैं। चाहे वह छोटी सी छोटी जीव ही क्यों न हो या हमारा परिवार या समाज या हमारा स्कूल, हम जिसे कुछ भी सीखते हैं वह हमारा शिक्षक होता है एक अच्छे शिक्षक का हमारे जीवन में बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है जब एक बच्चा जन्म लेता है तो सबसे पहले उनकी मां ही उनकी शिक्षक होती है क्योंकि मां ही उन्हें चलना- फिरना, बोलना, उठना-बैठना, नैतिक शिक्षा, बड़ों का आदर करना सब कुछ सिखाती हैं। फिर वह थोड़ा बड़ा हो जाता है तो स्कूली शिक्षा ग्रहण करने के लिए स्कूल चला जाता है वहां उन्हें अध्यापक या टीचर मिलते हैं। अतः हम कह सकते हैं कि शिक्षक का महत्व हमारे जीवन में एक प्रकाश के समान है।

शिक्षक का अर्थ

शिक्षक के अर्थ को हम इस प्रकार से समझ सकते हैं

शि –
जो शिखर तक ले जाएं।

क्ष –
जिसके अंदर क्षमा की भावना हो।

क –
दूसरों की कमी को जानकर उनकी कमियों को दूर करने वाला।
अर्थात् जो निस्वार्थ भाव से दूसरों को उनकी लक्ष्य तक पहुंचाने में मदद करें वहीं शिक्षक कहलाता है।

शिक्षक का महत्व:

वैसे तो शिक्षक का महत्व हमारे जीवन के कण-कण में है उनके महत्व को हम आक नहीं सकते हैं फिर भी इनके महत्व को निम्न बिंदुओं के माध्यम से समझने का प्रयास करेंगे-
१.शिक्षक  अपने अंदर की क्रोध और घृणा को मिटा कर सहनशीलता और अच्छे व्यवहार के साथ हमारे जीवन में मार्गदर्शक के रूप में हमेशा खड़ा रहता है।
२.शिक्षक भगवान का दिया हुआ उपहार हैं जो हमें शिक्षित करते हैं और हमें सफलता की ओर ले जाते हैं।
३ शिक्षक ज्ञान और अनुभव के ज्ञानोदय का एक बड़ा स्रोत हैं।
४.वे छात्रों को अनुशासन और दृढ़ता के महत्व के बारे में सिखाते हैं।
५. शिक्षक समाज में भ्रष्टाचार, छुआछूत, जातीय भेदभाव, ऊंच-नीच की भावना जैसे बुराइयों से बचने का उपाय बताता है।
६.कुम्हार अपने कला के माध्यम से मिट्टी को जिस आकार में ढालना चाहे वह उसे ढलता है ठीक उसी प्रकार गुरु  भी अपने शिष्यों को अपने कला के माध्यम से उन्हे सही दिशा में लाता है और उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाता हैं ।
७. शिक्षक एक अच्छे नागरिक तथा अच्छे राष्ट्रीय का निर्माता होता है। देशा का भविष्य बालक होते हैं और उन्हें सही पथ पर निरंतर अग्रसर करना शिक्षक का महत्व है।
८. शिक्षक अपने विद्यार्थियों के आत्मविश्वास को जगाता है  ताकि वे अपने जीवन में कुछ कर गुजरने के लिए सदा तत्पर रहते।
९. शिक्षक अच्छे और बुरे की पहचान कराता हैं।
१०.एक शिक्षक की मेहनत का ही परिणाम होता है कि कोई डॉक्टर तो कोई इंजीनियर या वकील या अपने लक्ष्यों तक पहुंच पता है।

 

Leave a Comment