mutual funds क्या होता है (what is mutual fund in hindi) म्यूच्यूअल फण्ड कैसे खरीदें – फायदे और नुकसान

what is mutual fund in hindi हम पैसे को कहां invest करें

आज के आधुनिक युग में किस व्यक्ति को money की जरूरत नहीं होती है। हर व्यक्ति चाहता हैं कि वे अपनी कामाई के कुछ हिस्सों को future के लिए बचाकर रखें। कोई व्यक्ति अपने पैसों को एक तो bank में रखता है या किसी चीज़ में investment कर देता है। कोई भी bank ज़्यादा intrest नहीं देता है कोई व्यक्ति ‌एक तो अपने money को saving account में रखता है या fixed account में  रख देता है जिससे उन्हें 2% या 3% की intrest मिलता हैं ये ऐसे लोग होते हैं जो अपने life को सुरक्षित रखना चाहते हैं लेकिन उन्हें नहीं पता होता है कि समय के साथ पैसा का value घटते जाता हैं अभी जो सामान 10रु का मिल रहा हैं क्या future में भी वही सामान 10रु का ही मिलेगा नहीं ना। तो उन्हें अपने सुरक्षित रखें पैसों से ज्यादा फायदा नहीं हो पाता हैं। वहीं कुछ लोग smartly work करते हैं और अपने पैसों को bank में न रखकर उसे किसी ऐसे चीज़ में investment करते हैं ताकि उन्हें future में अच्छा intrest के साथ returns मिल सके। आज हम एक ऐसे ही investment के बारे जानेंगे। जिसका नाम है mutual funds।

mutual fund क्या होता है what is mutual fund in hindi
what is mutual funds in hindi

mutual funds क्या है या mutual funds क्या होता है what is mutual funds in hindi

आप लोगों ने share Market का नाम सुना ही होगा। जिसमें companies के stock या share खरीदें जाते हैं और बेचें जाते हैं। इसमें फायदा भी ज्यादा है और नुकसान भी ज्यादा है जो share Market को नहीं जानते हैं उनके लिए  share Market नहीं हैं mutual fund भी share Market की तरह काम करता है पर दोनों के काम करने के बीच जमीन आसमान का फर्क है mutual funds एक ऐसा fund होता है जिसमें हजारों की संख्या में व्यक्ति एक जगह या company में अपने क्षमता अनुसार पैसा invest करते है फिर funds में जमा money को एक expert  उन money को अलग-अलग जगहों पर invest करता है। एक व्यक्ति के जमा राशि को वे कई जगहों पर invest करता है। जिससे investor को नुकसान ना हो। Invest में से जितना भी  return होता हैं उन से 1% या 1.5% company अपने पास रखकर investor को सारा पैसा दें देता है। mutual funds बैंक से ज्यादा intrest के साथ पैसा वापस करता है।Mutual Funds में invest करने की सबसे न्यूनतम राशि 500 रुपये है इसलिए कोई भी व्यक्ति मात्र 500/- ₹ की दर से हर महीने Mutual Funds में निवेश कर सकता है।

 

इस fund का नाम mutual funds क्यों पड़ा

इस fund को ‘Mutual Funds’ इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें कई लोग एक साथ एक ही जगह अपने पैसों को invest करते हैं और इस Fund से उत्पन्न सभी जोखिम, पुरस्कार, लाभ या हानि सभी investor द्वारा उनके invest के योगदान के अनुपात में बांट दिया जाता हैं। इस लिए इस fund को Mutual Fund कहा जाता हैै।what is mutual funds in hindi

 

म्यूच्यूअल फण्ड कैसे खरीदें

म्यूच्यूअल फण्ड आप दो तरह से खरीद सकते हैं –
i. ऑफलाइन
ii. ऑनलाइन

ऑफलाइन म्यूच्यूअल फण्ड कैसे खरीदें

म्यूच्यूअल फंड खरीदने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:
1. वित्तीय योजना का चयन करें: आपको एक वित्तीय योजना का चयन करना होगा जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं। आपके लिए सबसे उपयुक्त योजना चुनने के लिए अपनी निवेश की आवश्यकताओं, निवेश के लक्ष्यों और आवश्यक समयावधि को ध्यान में रखें।

2. वित्तीय संस्था का चयन करें:
एक बार जब आप वित्तीय योजना का चयन कर लें, तो आपको उस योजना के निकटस्थ वित्तीय संस्था का चयन करना होगा। यह संस्था आपके निवेश को प्रबंधित करेगी और आपको योजना से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेगी।

3. आवेदन पत्र भरें:
आपको चयनित वित्तीय संस्था के पास जाकर ‘Mutual Funds’ खरीदने के लिए एक आवेदन पत्र भरना होगा। आपको अपनी पहचान की पुष्टि करने और निवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों को साझा करने की भी आवश्यकता होगी।

4. निवेश की राशि का चयन करें:
आवेदन पत्र भरने के बाद, आपको निवेश की राशि का चयन करना होगा। आपको यह निवेश की राशि अपने आर्थिक स्थिति, निवेश के लक्ष्य और निवेश की आवश्यक समयावधि के आधार पर तय करनी चाहिए।

5. निवेश करें:
अंतिम चरण में, आपको चयनित म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना होगा। यह आप चुन सकते हैं कि आप संचय करके या आवंटन करके निवेश करना चाहते हैं।

आपको ध्यान देने योग्य बातें:

  • – ‘Mutual Funds’ में निवेश(invest) करने से पहले आपको अवश्य निवेश के लक्ष्य, निवेश की आवश्यक समयावधि, और उचित निवेश की राशि के बारे में विचार करना चाहिए।
  • – आपको वित्तीय संस्था की प्रतिष्ठा, प्रबंधन की गुणवत्ता, और इतिहास को भी विचार में लेना चाहिए।
  • – ‘Mutual Funds’ निवेश की जोखिम की स्तर को बढ़ा सकते हैं, इसलिए अपनी निवेश क्षमता को ध्यान में रखें।

यदि आप पूर्ण रूप से समझने में किसी भी बिंदु पर संदेह है, तो आपको एक वित्तीय सलाहकार से संपर्क करना चाहिए। वे आपको और विस्तृत जानकारी और मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं।

ऑनलाइन म्यूच्यूअल फंड कैसे खरीदें

ऑनलाइन म्यूच्यूअल फंड खरीदने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:
1. निवेश प्लेटफ़ॉर्म का चयन करें: सबसे पहले, आपको एक अच्छा और प्रमाणित निवेश प्लेटफ़ॉर्म का चयन करना होगा। कुछ लोकप्रिय निवेश प्लेटफ़ॉर्म Groww, Et money, Upstox,  5paisa, Angel One, शेयरखाना, म्यूटुअल फंड कंपनियों के वेबसाइट या आधिकारिक निवेश पोर्टल हो सकते हैं। यहां आपको एक खाता खोलना होगा।

2. खाता खोलें: चयनित निवेश प्लेटफ़ॉर्म पर अपना खाता खोलें। आपको अपनी पहचान की पुष्टि करनी होगी और आवश्यक विवरण प्रदान करने होंगे। इसमें आपका नाम, पता, पैन कार्ड विवरण, बैंक खाता विवरण आदि शामिल हो सकते हैं।

3. KYC प्रक्रिया पूर्ण करें:
आपको invest प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से अपनी KYC (अपनी पहचान पुष्टि) प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। इसके लिए, आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक विवरण, फोटो, और अन्य आवश्यक दस्तावेजों की सत्यापन करनी होगी।

4. निवेश पोर्टफ़ोलियो में निवेश करें:
अपने खाते में लॉग इन करें और निवेश पोर्टफ़ोलियो के माध्यम से निवेश करने के लिए उपलब्ध ‘Mutual Funds’ का चयन करें। यहां आपको विभिन्न योजनाओं की जानकारी मिलेगी जैसे निवेश का उद्देश्य, निवेश की आवश्यकता, और निवेश की राशि।

5. निवेश राशि और पुष्टि करें:
चयनित ‘Mutual Funds’में निवेश करने से पहले, आपको निवेश राशि चुननी होगी और इसे पुष्टि करनी होगी। आप अपने निवेश के लिए बैंक खाता या डेबिट/क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

6. निवेश पुष्टि प्राप्त करें:
जब आपका निवेश सफलतापूर्वक प्राप्त हो जाता है, आपको निवेश पुष्टि प्राप्त होगी। आप अपने निवेश पोर्टफ़ोलियो में इसे देख सकेंगे।
इस तरह से, आप ऑनलाइन ‘Mutual Funds’आसानी से खरीद सकते हैं। यदि आपको किसी चरण में सहायता चाहिए, तो निवेश प्लेटफ़ॉर्म की ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करें।

म्यूचुअल फंड के फायदे और नुकसान

म्यूचुअल फंड निवेश के कई फायदे हैं, जो निम्नलिखित हैं:

म्यूचुअल फंड के फायदे:

1. वित्तीय विवेकशीलता: Mutual Funds’विभिन्न निवेशों को संगठित तरीके से व्यवस्थित करते हैं, जिससे वित्तीय विवेकशीलता बढ़ती है। यह निवेशकों को एक विस्तृत पोर्टफोलियो में निवेश करने की अनुमति देता है और विभिन्न निवेश कक्षाओं का लाभ उठाने का अवसर प्रदान करता है।

2. व्यापक विकल्प: 
Mutual Funds’ में विभिन्न निवेश योजनाएं होती हैं, जिनमें विभिन्न वित्तीय कक्षाएं, निवेश क्षमता, और निवेश के उद्देश्यों के आधार पर निवेशकों को चयन करने का विकल्प मिलता है। इससे निवेशकों को उनकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं और वित्तीय लक्ष्यों के अनुसार सही योजना का चयन करने की सुविधा होती है।

3. पेशेवर प्रबंधन: 
Mutual Funds’ एक निवेश प्रबंधन कंपनी द्वारा प्रबंधित होते हैं, जिसमें विशेषज्ञ प्रबंधकों की टीम होती है। ये प्रबंधक निवेशों की विस्तारपूर्वक विश्लेषण करते हैं, बाजार अनुसंधान करते हैं और निवेशों के लिए उचित निर्णय लेते हैं। इससे निवेशकों को उच्चतम संभावित लाभ के अवसर मिलते हैं।

4. निवेश की निधि वित्तीय सुरक्षा: 
Mutual Funds’ में निवेश की निधि वित्तीय सुरक्षा के तहत रखी जाती है। यह कंपनी अथवा निधि कंपनी द्वारा नियमित रूप से नियोजित होती है, जिससे निवेशकों को सुरक्षित महसूस होता है।

 

म्यूचुअल फंड के नुकसान:

1. बाजारी जोखिम: Mutual Funds’ निवेश बाजार के जोखिम के साथ जुड़े होते हैं। बाजार की स्थिति, निवेशकी समझदारी, और निवेश समय के बारे में सही निर्णय लेने की क्षमता न होने की स्थिति में, नुकसान का सामना किया जा सकता है।

2. निवेश के लिए समय की आवश्यकता:
म्यूचुअल फंड एक दीर्घकालिक निवेश हो सकते हैं और निवेशकों को निवेश की निधि को बंद करने के लिए एक निवेशक समयावधि की आवश्यकता होती है। इसलिए, यदि निवेशकों को अचानक नकदी की आवश्यकता होती है, तो वे निधि को पहले से निकालने में संकोच कर सकते हैं और नुकसान उठाने की स्थिति में पड़ सकते हैं।

3. निवेशकी नियंत्रण की कमी: ‘Mutual Funds’ में निवेशकों का पूंजी निधि प्रबंधन कंपनी द्वारा प्रबंधित होता है, इसलिए निवेशकों का सीधा नियंत्रण कम होता है। निवेशक विचार नहीं सकते कि किस निवेश पर पैसा लगाया जा रहा है, और यह किस प्रकार के निवेशों में किया जा रहा है।
इन तत्वों का ध्यान रखते हुए, निवेशकों को संक्षेप में इन फायदों और नुकसानों को मध्यस्थ करके समझना चाहिए और अपनी वित्तीय लक्ष्यों और आवश्यकताओं के आधार पर निवेश करने का निर्णय लेना चाहिए।

 

SEBI क्या होता है

SEBI का full form ‘Securities and Exchange Board of India‘ है जो investor या निवेशकों के पैसो को बाज़ार में सुरक्षित रखने का काम करता है ये कंपनियों के धोखाधड़ी से बचाता हैं साथ ही ये भी देखता है कि कोई कंपनी लोगों को धोखा तो नहीं दे रहा है तथा जिस किसी कम्पनी पर शाक होने पर उसे notice देकर चेतावनी देता है। जो कम्पनी लोगों द्वारा fund एकत्र करता है उन्हें SEBI में पंजीकरण करना होता हैं Mutual Fund भी SEBI में पंजीकृत है।

 

Mutual Funds कैसे काम करता है mutual fund kaise kam karta hai

Mutual Funds में invest करने की सबसे न्यूनतम राशि 500 रुपये है इसलिए Mutual Funds बहुत सारे लोगों से पैसा एक जगह इकट्ठा करता है और एक बड़ा Amount होने पर एक professional fund manager इन पैसों को अलग-अलग Share Market से स्टॉक (stock) या share खरीदता हैं ये manager किसी भी शेयर खरीदने से पहले कुछ सालों की पूरी रिपोर्ट या रिकोर्ड चेक करता हैं और आने वाले profits (लाभ) को समझ कर उसे खरीदता हैं यही नहीं fund manager सारा पैसा एक ही जगह निवेश (invest) नहीं करता हैं बल्कि उन पैसों को थोड़ा-थोड़ा कर हर जगह invest करता है ताकि अगर किसी invest(निवेश) से उन्हें मुनाफा(profits) ना हो तो दूसरे किसी profits(लाभ) से उन्हें मैनेज किया जा सके तथा उसे जो भी प्रॉफिट या लाभ होगा उसे लोगों के invest (निवेश) परसेंटेज(प्रतिशत) में बांट देता है इस प्रकार मैचुअल फंड (Mutual Fund) काम करता है। ताकि इस Mutual Fund से लोगों को अधिक से अधिक लाभ हो सकें।

प्रिय पाठक आप सभी को यह पोस्ट mutual fund क्या होता है what is mutual fund in hindi, what is mutual funds in hindi कैसा लगा यह हमें कमेंट पोस्ट पर बताएं।

Leave a Comment