Term Insurance: पति या फिर पत्नी कौन ले टर्म प्लान? कितने का और कैसे खरीदें

Term Insurance: पति या फिर पत्नी, कौन ले टर्म प्लान? कितने का और कैसे खरीदें (Husband or Wife Who Should Take Term Insurance Plan)

जीवन बीमा की महत्वपूर्ण भूमिका में आज के समय में टर्म इंश्योरेंस का विशेष महत्व है। जब हम जीवन बीमा की बात करते हैं, तो विचार में आने वाला पहला सवाल होता है, ‘पति या पत्नी, किसे लेना चाहिए टर्म प्लान?’। यहां यह सोचने की बात है कि किस व्यक्ति को बीमित करने से परिवार की आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित होती है। टर्म प्लान को कितने का और कैसे खरीदना है, इस पर भी विचार करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

टर्म इंश्योरेंस का मुख्य लक्ष्य उसके धारक को अनुमति देना होता है कि उनके ना रहने पर उनके परिवार को आर्थिक सहायता मिले। यह बीमा पॉलिसी किसी भी आकस्मिक या अप्रत्याशित घटना के दौरान परिवार को सहायता प्रदान करती है। इसका मतलब है कि जब बीमित व्यक्ति की मौत होती है, तो उनके परिवार को बीमा राशि मिलती है।

Husband or Wife Who Should Take Term Insurance Plan

टर्म प्लान लेने का निर्णय लेते समय, ध्यान में रखने योग्य कई महत्वपूर्ण तत्व होते हैं। पहले तो, आपको अपनी आर्थिक स्थिति और वित्तीय लक्ष्यों को मजबूती से समझना होगा। दूसरे, आपको अपने आवश्यकताओं और परिवार की आवश्यकताओं को ध्यान में रखना होगा। तीसरे, आपको अपनी उम्र, स्वास्थ्य और जीवनशैली को ध्यान में रखकर एक उपयुक्त बीमा योजना चुननी होगी।

अतः, टर्म प्लान का चयन करते समय सावधानीपूर्वक सोच विचार करना और सही विकल्प का चयन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इससे न केवल आपकी वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित होगी, बल्कि आपके परिवार की भी।

टर्म इंश्योरेंस सही मायने में जीवन बीमा (Life Insurance) है

टर्म इंश्योरेंस एक ऐसी जीवन बीमा योजना है जिसके सही मायने में व्यापक महत्व है। आमतौर पर लोग जीवन बीमा चुनते समय उन्हें रिस्क कवर के साथ-साथ अच्छा रिटर्न भी मिले, ऐसी पॉलिसी की ओर ध्यान देते हैं। लेकिन सच्चाई तो यह है कि टर्म प्लान ही जीवन बीमा(Life Insurance) का सही रूप है। इस प्लान के अंतर्गत, अगर आपके साथ कोई अनहोनी घटना होती है, तो यह सिर्फ आपकी मौत के समय ही नहीं, बल्कि आपके जीवन के दौरान भी आपके परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करता है। इसलिए विशेषज्ञों की सलाह है कि हर किसी को सबसे पहले टर्म प्लान(Term Plan) खरीदना चाहिए, और नौकरीपेशा वालों के लिए तो नौकरी की शुरुआत से ही एक Term insurance plan खरीद लेना चाहिए।

पति या फिर पत्नी, कौन ले टर्म प्लान?

इंश्योरेंस को लेकर लोगों के मन में कई सवाल उठते हैं, और टर्म प्लान लेते समय वे अक्सर बहुत सोच-विचार करते हैं। इसका मुख्य कारण है कि यह प्लान किसी भी रिटर्न का वादा नहीं करता है। अगर हम एक परिवार की बात करें जिसमें पति और पत्नी दोनों ही job करते हैं, तो फिर टर्म प्लान किसे लेना चाहिए? पति को या पत्नी को। वास्तव में, देखा जाए तो नौकरी हो या न हो, टर्म प्लान पति-पत्नी दोनों के लिए आवश्यक है इसलिए दोनों को ही लेना चाहिए। यदि दोनों काम कर रहे हैं, तो यह उन दोनों के लिए बहुत ही आसान होगा और वे अपनी-अपनी लाइफ कवर कर सकेंगे। लेकिन यदि एक ही सदस्य को प्लान लेने की स्थिति बनती है, तो एक्सपर्ट्स के अनुसार, दोनों को इसे खरीदना चाहिए।

Term Insurance: पति या फिर पत्नी कौन ले टर्म प्लान? कितने का और कैसे खरीदें

यदि पति और पत्नी में से कोई एक ही नौकरी करता है, तो फिर क्या करें? ऐसे मामले में, जो सदस्य नौकरी करता है, उसे टर्म प्लान लेने की सलाह दी जाती है। उदाहरण के लिए, अगर पति नौकरी करता है और पत्नी हाउसवाइफ है, तो पति को अपने लिए टर्म इंश्योरेंस करना चाहिए, क्योंकि उन्हें नौकरी के दौरान बाहर रहना पड़ता है और वे यात्रा करते रहते हैं। लेकिन यदि पत्नी नौकरी करती है, तो उसे भी यह प्लान खरीदना जरूरी है, जितना कि पति को। यहां एक बात ध्यान देने लायक है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के टर्म इंश्योरेंस प्लान सस्ते होते हैं।

इसे भी पढ़ें Life insurance kya hota hai (जीवन बीमा क्या होता है), कितने प्रकार के होते हैं तथा jeevan bima के फायदे

टर्म प्लान कौन ले सकता है इस पर करें विचार

पति या पत्नी के बीच टर्म प्लान चुनने के लिए अन्य मापदंड भी होते हैं, जिन पर आप बीमा धारक का चयन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जो घर में कमाने वाला है, यानी जिनके ऊपर परिवार का सम्पूर्ण आर्थिक जिम्मेदारी होता है, उन्हें अपने लिए एक टर्म प्लान अनिवार्य रूप से लेना चाहिए। क्योंकि उनकी कमाई से ही पूरे परिवार का भरण-पोषण होता है। इस प्रकार, उनके न होने पर भी टर्म प्लान परिवार की आवश्यकताओं को पूरा करता है। साफ शब्दों में कहें तो, घर या गाड़ी खरीदने से पहले अगर आप टर्म प्लान लेते हैं, तो फिर यह एक समझदारी का सौदा माना जाएगा।

यदि आप अपने घर में अकेले पैसा कमाने वाले हैं और आपके ऊपर घरेलू खर्चों के साथ-साथ यदि किसी प्रकार का होम लोन भी है, तो आपके लिए टर्म प्लान लेना और भी जरूरी हो जाता है। क्योंकि ऐसा करने से न केवल आपके गुज़ार जाने के बाद आपके परिवार के पोषण की, बल्कि घर की छत की चिंता भी दूर हो जाती है। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि टर्म प्लान सुनिश्चित करता है कि आपके न रहने पर भी आपके परिवार को रोटी, कपड़ा, मकान आदि की आवश्यकता पूरी होती रहे। अर्थात, बीमा धारक की मौत के बाद परिवार को एकमुश्त राशि मिलती है।

कम उम्र में प्लान खरीदना फायदे का सौदा

बीमा विशेषज्ञों का कहना है कि जितनी कम उम्र में टर्म प्लान खरीदा जाता है, उतना ही बेहतर होता है। इससे उम्र के हिसाब से सस्ते में प्लान मिलता है और टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने के बाद प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं होता है, जो अवधि समाप्त होने तक रहता है। इसके अतिरिक्त, टर्म इंश्योरेंस कंपनियाँ वे आवेदकों को आसानी से और कम प्रीमियम पर पॉलिसी देती हैं, जो कम उम्र या पूरी तरह से स्वस्थ होते हैं। मान लीजिए, आपकी उम्र 30 साल है, तो आप 8 से 10 हजार रुपये की प्रीमियम देकर, एक करोड़ तक की सुरक्षितता का लाभ उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सबसे अच्छा लाइफ इंश्योरेंस खरीदने से पहले जाने ये बातें – How to choose the best life insurance product

टर्म प्लान को चुनते समय ध्यान देने योग्य 5 बातें

1. लंबी अवधि का चयन करें:

– टर्म इंश्योरेंस की खरीदारी करते समय यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रीमियम को कम करने के चक्कर में छोटी अवधि का प्लान न लें।

– आप आमतौर पर 5, 10, 20, 30, या 40 वर्षों के लिए टर्म प्लान ले सकते हैं।

2. जानकारी को छुपाने से बचें:

– टर्म पॉलिसी को खरीदते समय, किसी भी जानकारी को छुपाने से बचें।

– नॉमिनेशन को भी ध्यान में रखें, जो सुनिश्चित करेगा कि आपके बाद आपके चुने गए व्यक्ति को उनका अधिकार मिले।

3. मेडिकल हिस्ट्री को छुपाने से बचें:

– कुछ लोग अपनी मेडिकल हिस्ट्री को छुपा देते हैं, जिससे बाद में क्लेम प्रोसेस में दिक्कतें आ सकती हैं।

4. अच्छे से जांच करें:

– टर्म प्लान खरीदते समय, संभावित कंपनियों की अच्छे से जांच करें।

– जैसे हम कोई भी महंगा सामान या प्रॉपर्टी खरीदते हैं, ठीक उसी तरह से सोच-समझ कर करें।

5. सही प्रीमियम का चयन करें:

– आमतौर पर, लोग प्रीमियम को मानक बनाकर सही प्लान का चयन करते हैं।

– प्रीमियम को मानक बनाने के बजाय, आपको अपनी सालाना आमदनी के करीब 10 गुना तक का प्लान लेने की सलाह दी जाती है।

पैसे बचाने के लिए स्मार्ट तरीके
ब्रोकर की बजाय ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस का चयन करें

जब आप टर्म प्लान खरीदते हैं, तो सीधे इंश्योरेंस प्रोवाइडर से ऑनलाइन खरीदारी करना बेहतर होता है। ऐसा करके आप ब्रोकर की कमीशन और अतिरिक्त शुल्क से बच सकते हैं।

 इनकम टैक्स में छूट का लाभ उठाएं

इनकम टैक्स के अनुसार, टर्म इंश्योरेंस पर 80सी सेक्शन का लाभ लिया जा सकता है। इससे आप टैक्स सेविंग कर सकते हैं और अपनी निवेशों को सुरक्षित बना सकते हैं।

बचत करें और निवेश करें

टर्म इंश्योरेंस के माध्यम से न केवल आप टैक्स सेविंग कर सकते हैं, बल्कि आप बचत भी कर सकते हैं और अपने भविष्य की योजना बना सकते हैं। इससे आपकी वित्तीय स्थिति मजबूत होगी और आपका भविष्य सुरक्षित होगा।

इस तरह, टर्म इंश्योरेंस के माध्यम से आप अपनी वित्तीय स्थिति को मजबूत और सुरक्षित बना सकते हैं। यह एक स्मार्ट और निवेशी तरीका है जो आपको न केवल बचत करने में मदद करता है, बल्कि आपके भविष्य को भी सुरक्षित बनाता है।

Leave a Comment